Wednesday, March 15, 2017

Windows 10 में Taskbar को Transparent यानि पारदर्शक कैसे करे

Windows 10 का Taskbar थोडा Transparent होता है पहले से ही, लेकिन आप इसे और ज्यादा Transparent कर सकते है Registry के मदद स.मगर आप इसे पूरी तरह से Transparent नहीं कर सकते.

इसके लिए आपको TransparentTB को Install करना होगा, यह छोटासा Tool बोहोत ही आसान है इस्तेमाल करने में और यह Open Source है.इसके मदद से आप Taskbar को पूरी तरह से Transparent कर सकते है. इसके मदद से आप  Taskbarको Blur भी कर सकते है और आप जो चाहे वो Colour इस्तेमाल कर सकते है.

TransparentTB को कैसे Install और इस्तेमाल करे  

 TransparentTB एक ZIP File में आती है, आपको उसे Unzip करना होगा और EXE File आप जहा चाहे वहा रख सकते है.
 मगर हम चाहते है की आप उस EXE File को C Drive में रखे. आप जब भी उस EXE File को Open करेंगे आपको तुरंत आपका Taskbar एकदम से Blurred दिखाई देगा.
आपको Application का System Tray में Icon दिखाई देगा जिसमे दो Options होगे Blur और Clear.

TransparentTB को Computer शुरू होते वक़्त Boot में कैसे शुरू करे 

अगर आप इस Application को Computer शुरू होते वक़्त Automatically शुरू करना चाहते है तो इसके लिए, Windows Key और R दबाईये और यह Command टाइप कीजिये.

टाइप कीजिये shell:startup और Enter दबाईये. अब आपका File Explorer खुलेगा और आपका Startup Folder खुलेगा. अब आप इस Folder में TransparentTB की EXE File को Drag कीजिये और इस Folder में डालिए.
  अब आपको पूछा जायेगा की क्या करना चाहते है और इस वक़्त "Create shortcuts here"
अब आपके इस EXE File की Shortcut आपके Startup Folder में Create होगी, मतलब अब हर वक़्त जब भी आपका Computer शुरू होगा तब ये Application शुरू होगा.

No comments:

Post a Comment