Thursday, March 2, 2017

Pendrive or Hard Disk को Command Prompt(CMD) से Format कैसे करे

Command prompt के इस्तेमाल से आप कंप्यूटर को बंद क्र सकते है, Programs, Applications शुरू कर सकते है, Drives को Format कर सकते है और  Partitions भी बना सकते है.  इस Post में हम आपको बताएँगे की Pendrive को Command Prompt से Format कैसे करते है और Virus को Pendrive से कैसे निकलते है.

कभी कभी Normal तरीके से आप Pendrive को Format करते है, जैसे Drive पर Right Click करके तो वो होता नहीं है इसके लिए आपको उसे Command Prompt से Format करना चाहिए.

१) Windows Button और "R" एक साथ दबाईये Run में जाने के लिए.
२) "cmd" Type कीजिये और Command Prompt खुल जायेगा.
३) अब आपके Pendrive को Computer को Connect कीजिये और यह Command को Type कीजिये "format x:" जहापर x आपके Pendrive का Location होगा और Enter दबाईये.
                                               Command Format ऐसा Type कीजिये x:

४) Command टाइप करने के बाद और Enter दबाने के बाद आपको Pendrive को Insert करने के लिए पूछेगा . अगर आपने Pendrive पहलेसे ही Connect किया है तो Enter दबाईये.

५) मगर आपके Pendrive को Format होने में बोहोत वक़्त लगेगा. अगर आप ज्यादा देर तक नहीं रुक सकते तो आप Quick Format कर सकते है.
६) अगर आपको Pendrive को Quick Format करना है तो यह Command टाइप कीजिये
"format /q x:" जहापर "q" का मतलब Quick Format है और "x" आपके Pendrive का Location है. Enter दबाने के बाद प्रोसेस शुरू होगी और आपको Prompt आएगा की Pendrive को Label Assign कीजिये. आप Label Assign कर सकते है या फिर Enter दबा सकते है .
७) Quick Format सिर्फ २ सेकंड्स लेगा आपके Pendrive का डाटा पूरी तरह से Erase करने के लिए.

1 comment: